जन सेवा केंद्र या CSC खोलने की योग्यता, जरूरी दस्तावेज और प्रोसेस

आर्टिकल शेयर करें
संक्षेप में

CSC का पूरा नाम “Common Service Center” है जो भारत सरकार द्वारा लाइसेंस प्राप्त निजी प्रतिष्ठान होते हैं, इन्हें जन सेवा केंद्र भी कहा जाता है। कोई भी व्यक्ति सीएससी रजिस्ट्रेशन कर खुद का जन सेवा केंद्र खोल सकता है। जन सेवा केंद्र के माध्यम से आम लोगों को विभिन्न प्रकार की सरकारी एवं गैर-सरकारी सेवाएं उपलब्ध करवाई जाती हैं ताकि उन्हें अलग-अलग सरकारी सेवाओं के लिए अलग-अलग दफ्तरों में न जाना पड़े।

ऊपर आपने जन सेवा केंद्र (Jan Seva Kendra) या CSC क्या होते हैं इस बारे में संक्षेप में जाना, बिजनेस से जुड़े इस लेख में आगे विस्तार से जानेंगे जन सेवा केंद्र क्या हैं, इनके माध्यम से कौन सी सेवाएं प्रदान करी जाती हैं, अपना CSC या जन सेवा केंद्र खोलने के लिए किन दस्तावेजों की जरूरत होगी और इसकी प्रक्रिया क्या है?

जन सेवा केंद्र या CSC क्या है?

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में दिन-प्रतिदिन हो रहे विकास के चलते अब सरकारें ई-गवर्नेंस मॉडल के तहत विभिन्न प्रकार की सरकारी सेवाएं इंटरनेट के जरिये डिजिटल रूप में नागरिकों तक पहुँचा रही हैं, ताकि आम जन को अपने जरूरी काम-काज के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने की जरूरत न पड़े।

इसी विचारधारा के साथ साल 2006 में डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के तहत केंद्र सरकार ने CSC यानी “Common Service Center” की शुरुआत करी, जिन्हें जन सेवा केंद्रों के नाम से भी जाना जाता है।

Also Read 👉 न्यूनतम समर्थन मूल्य या MSP क्या है जिसकी गारंटी माँग रहे हैं किसान, जानें MSP से जुड़ी पूरी जानकारी

जन सेवा केंद्रों को शुरू करने के पीछे सरकार का उद्देश्य आम लोगों खासकर ग्रामीण एवं पिछड़े क्षेत्रों में निवास करने वाले लोगों को डिजिटल रूप से सशक्त (Digitally Empowered) बनाकर उन्हें विभिन्न प्रकार की सरकारी सेवाएं एकल खिड़की (Single Window) द्वारा प्रदान करना था।

समय से साथ केंद्र तथा विभिन्न राज्य सरकारों ने जन सेवा या CSC केंद्रों के माध्यम से मिलने वाली सेवाओं में बढ़ोत्तरी करी है और वर्तमान में CSC केंद्रों के माध्यम से e-Governance, Education, Healthcare तथा Banking जैसे क्षेत्रों से जुड़ी विभिन्न प्रकार की सेवाएं तथा अनेकों प्रकार की निजी सेवाएं भी ऑफर करी जाती है।

CSC के माध्यम से मिल रहा रोजगार

देश में पिछले कुछ सालों में बेरोजगारी दर में अच्छी खासी वृद्धि देखने को मिली है एक आँकड़े के अनुसार देश में तकरीबन 23 फीसदी से अधिक युवा बेरोजगार हैं। बढ़ती बेरोजगारी का एक अहम कारण देश के युवाओं के पास जरूरी स्किल का न होना भी है, जिसके चलते उन्हें निजी क्षेत्र में नौकरी पाने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

यदि आप भी रोजगार की तलाश में हैं और कोई विशेष प्रकार का स्किल नहीं रखते हैं तो अब आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। इस लेख में आगे बताई गई प्रक्रिया का इस्तेमाल करते हुए अब आप अपने जन सेवा केंद्र के लिए आवेदन कर सकते हैं और हर महीने एक अच्छी-खासी नौकरी जितनी आय अर्जित कर सकते हैं।

CSC Center Kaise Khole

अपना कॉमन सर्विस सेंटर खोलने के बाद आप सरकार के लिए काम करेंगे और हर महीने 40 से 60 हजार रुपये तक आसानी से कमा सकेंगे। गौरतलब है कि, सरकार के लिए काम करने से आशय सरकारी नौकरी से नहीं है, बल्कि सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त जन सेवा केंद्र खोल कर विभिन्न प्रकार की सेवाएं आम लोगों तक पहुँचाने से है।

CSC कैसे काम करते हैं?

जैसा कि, हमनें ऊपर बताया जन सेवा केंद्रों को खोलने के पीछे सरकार की मंशा आम लोगों तक गवर्नेंस की पहुँच को बढ़ाना एवं देश में उद्यमिता (Entrepreneurship) को बढ़ावा देना है। कोई भी उद्यमशील व्यक्ति जो जन सेवा केंद्र (Jan Seva Kendra) खोलने में रुचि रखता है वह CSC पंजीकरण कर सकता है।

ऐसे लोग जो जन सेवा केंद्र खोलने के इच्छुक हैं और इसे अपनी जीविका का साधन बनाना चाहते हैं उन्हें सरकार एक लाइसेंस मुहैया करवाती है। इसके बाद कोई व्यक्ति अपना जन सेवा केंद्र खोलकर विभिन्न प्रकार की सरकारी, गैर-सरकारी सेवाओं को आम जन तक पहुँचा सकता है और आय अर्जित कर सकता है।

CSC के माध्यम से क्या-क्या सेवाएं प्रदान करी जाती हैं?

जन सेवा केंद्र (Jan Seva Kendra) के माध्यम से एक आम आदमी को किन-किन क्षेत्रों से जुड़ी सेवाएं मिल सकती हैं इसके बारे में हमनें ऊपर संक्षेप में समझा, आइए यहाँ विस्तार से समझते हैं उन सेवाओं के बारे में जो एक आम आदमी इन कॉमन सर्विस सेंटर या CSC से प्राप्त हो सकती हैं।

  • आधार कार्ड, वोटर आइडी कार्ड एवं पैन कार्ड से जुड़ी सेवाएं
  • विभिन्न प्रकार की बैंकिंग सेवाएं जैसे बैंक खाता खोलना, खाते में धनराशि जमा करना, खाते से धन की निकासी करना, खातों की e-KYC करना आदि
  • जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र से जुड़ी सेवाएं
  • राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के जुड़ी सेवाएं जैसे इन योजनाओं के लिए आवेदन करना, आवेदन की स्थिति जाँचना आदि।
  • जाति एवं आय प्रमाण पत्र से जुड़ी सेवाएं
  • सामाजिक सुरक्षा से जुड़ी योजनाओं जैसे पेंशन आदि के लिए आवेदन
  • राज्य तथा केंद्र सरकार की विभिन्न स्वास्थ्य सेवाएं जैसे आयुष्मान भारत आदि
  • केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के जुड़ी सेवाएं जैसे इन योजनाओं के लिए आवेदन करना तथा उसकी स्थिति जाँचना आदि।
  • राशन कार्ड से जुड़ी सेवाएं
  • पैन कार्ड से जुड़ी सेवाएं
  • बीमा (Insurance) से जुड़ी सेवाएं
  • Public Distribution से जुड़ी सेवाएं
  • इसके साथ ही विभिन्न प्रकार की गैर-सरकारी सेवाएं जैसे बिलों का भुगतान, टिकट बुकिंग, फ़ोटोस्टेट, प्रिंटिंग आदि

जन सेवा केंद्र खोलने के लिए योग्यता क्या है?

सरकार द्वरा CSC Registration के लिए कुछ जरूरी मानक निर्धारित किये गए हैं, जिनके विषय में आपको जानकारी होना बेहद आवश्यक है, ये नियम निम्नलिखित हैं-

  • आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए और उसकी आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए
  • आवेदक को कंप्यूटर का अच्छा ज्ञान होना चाहिए
  • आवेदक के पास Telecentre Entrepreneur Course (TEC) प्रमाणपत्र संख्या होना अनिवार्य है।
  • आवेदक को सामान्य अंग्रेजी भाषा का ज्ञान भी होना चाहिए
  • आवेदक के पास एक लैपटॉप या डेस्कटॉप कंप्यूटर, प्रिंटर, वेब कैम तथा बायोमेट्रिक स्कैनर जैसे जरूरी उपकरण होने चाहिए
  • आवेदक के पास कम से कम 128 kbps की स्पीड वाला इंटरनेट कनेक्शन होना भी अनिवार्य है

CSC Registration के लिए क्या-क्या दस्तावेज चाहिए?

यदि आप ऊपर बताए गए सभी मापदंडों को पूरा करते हैं तथा अपना जन सेवा केंद्र खोलना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेजों का होना जरूरी है।

  • पहचान का प्रमाण (आधार कार्ड, वोटर आइडी कार्ड)
  • पते का प्रमाण (बिजली पानी का बिल, राशन कार्ड आदि)
  • आयकर विभाग द्वारा जारी पैन कार्ड
  • बैंक खाता पासबुक की कॉपी
  • Telecentre Entrepreneur Course (TEC) प्रमाणपत्र
  • आवेदक की पासपोर्ट साइज़ फ़ोटो
  • एक कैंसिल किया बैंक चैक

TEC प्रमाणपत्र क्या है और कैसे बनवाएं?

TEC का पूरा नाम Telecentre Entrepreneur Course है यह CSC Academy द्वारा आयोजित किया जाने वाला एक प्रोग्राम है। हालांकि इस प्रोग्राम को कोई भी सामान्य व्यक्ति जॉइन कर सकता है, किन्तु यदि आप अपना जन सेवा केंद्र खोलना चाहते हैं तो आपके लिए यह प्रोग्राम जॉइन करना अनिवार्य है।

यह कोर्स युवाओं में उद्यमशीलता तथा डिजिटल सेवाओं को लोगों तक पहुंचाने की समझ को विकसित करने के उद्देश्य से बनाया गया है। कोर्स जॉइन करने के बाद आपको एक प्रमाण पत्र (Certificate) मिलता है और इस प्रमाण पत्र संख्या का इस्तेमाल CSC Registration के दौरान करना होता है।

टेलीसेंटर एंटरप्रेन्योर कोर्स में रजिस्ट्रेशन करने के लिए यहाँ दी गई लिंक पर क्लिक करें और अपनी निजी जानकारी दर्ज कर शुल्क का भुगतान करें। इसके बाद आपको 10 विभिन्न मॉड्यूल दिखाई देंगे जिन्हें आपको उत्तीर्ण करना होगा इसके बाद ही आपको प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा। मॉड्यूल उद्यमिता और डिजिटल सेवाओं से जुड़े होंगे और इन्हीं क्षेत्रों से बहुत ही आसान सवाल मॉड्यूल में शामिल किये जाएंगे।

2024 में अपना CSC कैसे खोलें?

यदि कोई आवेदक ऊपर बताई गई सभी शर्तों को पूरा करता है तथा उसके पास सभी जरूरी दस्तावेज मौजूद हैं तो वह नीचे बताई गई स्टेप-बाय-स्टेप प्रक्रिया के तहत CSC Registration या अपने जन सेवा केंद्र (Jan Seva Kendra) की शुरुआत के लिए आवेदन कर सकता है।

  • रजिस्ट्रेशन के लिए सबसे पहले अपने कंप्यूटर पर http://register.csc.gov.in/ वेबसाइट ओपन करें
  • अब Apply पर क्लिक करे “New CSC Registration” पर क्लिक करें
  • इसके बाद Application Type में CSC VLE का चयन करें
  • अपना TEC Certificate Number और ई-मेल एड्रेस दर्ज कर Submit करें
  • इसके पश्चात अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज कर Verify करें
  • पूछी गई जानकारी दर्ज करते हुए अपना Application Form भरें
  • मांगे गए दस्तावेज अपलोड करें और अपना Application Submit कर दें
  • इसके पश्चात आपके आवेदन को रिव्यू किया जाएगा
  • आवेदन सफल होने पर आपको ई-मेल द्वारा सूचित किया जाएगा और एक CSC ID दी जाएगी जिसका इस्तेमाल कर आप अपना SCS Dashboard में लॉगिन कर सकेंगे

CSC से कितनी कमाई होगी?

अभी तक आपने जन सेवा केंद्र क्या है, इसे कैसे शुरू कर सकते हैं तथा इसके माध्यम से क्या-क्या सेवाएं प्रदान करी जाती हैं इस विषय में जाना। आइए अब समझते हैं आखिर जन सेवा केंद्र के द्वारा आप कितने पैसे कमा सकते हैं?

गौरतलब है कि, जन सेवा केंद्रों या CSC के माध्यम से VLEs आम जन को विभिन्न प्रकार की सेवाएं मुहैया करवाते हैं और इन्हीं सेवाओं के बदले लिए गए सेवा शुल्क से VLEs की कमाई होती है।

महत्वपूर्ण तथ्य

गौरतलब है कि जन सेवा केंद्र चलाने या इन केंद्रों के माध्यम से विभिन्न सरकारी, गैर-सरकारी सेवाएं आमजन तक पहुँचाने वाले व्यक्ति को VLEs या Village Level Entrepreneur कहा जाता है।

जन सेवा केंद्रों से होने वाली कमाई बहुत हद तक यह किस स्थान पर खोला गया है इस बात पर भी निर्भर करती है। यदि यह Urban या Semi-Urban स्थानों पर खोला जाए तो व्यक्ति महीने में 40 से 60 हजार रुपये तक आसानी से कमा सकता है, जबकि ग्रामीण तथा दूरस्थ क्षेत्रों में इससे होने वाली कमाई कुछ कम हो सकती है।

जन सेवा केंद्र या CSC से जुड़े FAQs

आइए अब जन सेवा केंद्र (Jan Seva Kendra) या CSC से संबंधित आम लोगों के मन में उठने वाले विभिन्न प्रश्नों का उत्तर देने का प्रयास करते हैं-

जन सेवा केंद्रों या CSC के माध्यम से विभिन्न प्रकार की सरकारी तथा गैर-सरकारी सेवाएं आम जन तक एकल खिड़की (Single Window) के माध्यम से पहुंचाई जाती हैं। जन सेवा केंद्रों के तहत प्रदान की जाने वाली सेवाओं का जिक्र हम ऊपर विस्तार में कर चुके हैं।

कोई भी व्यक्ति जो भारत का नागरिक है और 18 वर्ष या इससे अधिक आयु का है वह CSC Registration कर जन सेवा केंद्र खोल सकता है। बशर्ते वह सरकार द्वारा निर्धारित सभी मापदंडों को पूरा करता हो तथा उसके पास सभी आवश्यक दस्तावेज मौजूद हों जिनका हमनें ऊपर जिक्र किया है।

गौरतलब है कि, CSC Registration की पूरी प्रक्रिया निःशुल्क होती है और आपको इसके लिए कोई भी शुल्क नहीं देना होता। हालांकि “TEC प्रमाण पत्र” प्राप्त करने के लिए आपको करीब 1500 रुपयों का भुगतान करना होता है।

किसी भी गाँव से कोई एक व्यक्ति अपना जन सेवा केंद्र (Jan Seva Kendra) खोलने के लिए आवेदन कर सकता है।