विज्ञापन

मोबाइल से 10 मिनट में बनायें अपना PAN कार्ड, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

आर्टिकल शेयर करें

पैन कार्ड (PAN Card) देश के प्रत्येक व्यक्ति के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है, बैंक खाता खोलना हो, क्रेडिट कार्ड बनवाना हो या पैसों के लेन-देन से जुड़ा कोई भी काम हो बिना PAN कार्ड के करना संभव नहीं है।

ऐसे में अगर आपने अभी तक अपना पैन कार्ड नहीं बनवाया है तो यहाँ बताए गए तरीके (Online PAN Application) का इस्तेमाल करते हुए आप घर बैठे अपने मोबाइल से पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

पैन कार्ड (PAN Card) क्या है?

PAN या स्थाई लेखा संख्या (Permanent Account Number) आयकर विभाग द्वारा प्रदान करी जाने वाली 10 अंकों की एक विशिष्ट पहचान संख्या है, जो अल्फान्यूमेरिक (अंकों एवं अक्षरों का मिश्रण) प्रकृति की होती है।

पैन के लिए आवेदन करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को आयकर विभाग द्वारा एक कार्ड प्रदान किया जाता है, जिसे पैन कार्ड (PAN Card) कहते हैं, इस कार्ड में व्यक्ति का नाम, उसकी फ़ोटो, जन्मतिथि, हस्ताक्षर, पिता का नाम एवं परमानेंट एकाउंट नंबर यानी PAN दर्ज होता है।

Online PAN Application

पैन कार्ड क्यों जरूरी है?

PAN कार्ड सभी प्रकार के वित्तीय लेन-देन के लिए अनिवार्य दस्तावेज है, इसलिए इसका उपयोग पैसे के आने-जाने को ट्रैक करने के लिए किया जाता है। PAN कार्ड के माध्यम से आयकर विभाग प्रत्येक करदाता को एक अद्वितीय पहचान नंबर प्रदान करता है, जिससे सभी टैक्सपेयर्स की पहचान सुनिश्चित हो पाती है।

PAN का इस्तेमाल करके आयकर विभाग देशवासियों की विभिन्न स्रोतों से होने वाली आय पर नजर रखता है साथ ही टैक्स पेमेंट्स की ट्रैकिंग और निगरानी करता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि प्रत्येक टैक्सपेयर समय पर अपने टैक्स का भुगतान कर रहा है अथवा नहीं।

इसके साथ ही PAN का इस्तेमाल इनकम टैक्स रिटर्न फाइलिंग, 50,000 से अधिक के वित्तीय लेन-देन, TDS कटौती, टैक्स रिफ़ंड पाने, वित्तीय धोखाधड़ी को रोकने आदि के लिए किया जाता है।

PAN कार्ड के लिए मोबाइल से आवेदन कैसे करें?

यदि आप अपना पैन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करते हुए 10 मिनट से भी कम समय में नए PAN कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

पहला स्टेप: सबसे पहले अपने मोबाइल ब्राउजर में Apply For New PAN लिंक को ओपन करें, यहाँ आपको नया पैन कार्ड बनाने के लिए आवेदन करने हेतु फॉर्म दिखाई देगा।

दूसरा स्टेप: एप्लीकेशन टाइप में New PAN – Indian Citizen (Form 49A) का चयन करें तथा कैटेगरी में INDIVIDUAL सलेक्ट करते हुए नीचे आवेदक की पर्सनल डीटेल्स जैसे नाम, जन्मतिथि, ई-मेल एड्रेस एवं मोबाइल नंबर दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।

तीसरा स्टेप: अब आपको नीचे चित्र में दिखाए गए अनुसार एक टोकन नंबर प्रदान किया जाएगा इस टोकन नंबर का इस्तेमाल आप भविष्य में अपना आवेदन पूरा करने के लिए कर सकते हैं या Continue With PAN Application Form वाले बटन पर क्लिक कर तत्काल आवेदन के लिए आगे बड़ सकते हैं।

Pan Card apply Online

चौथा स्टेप: यहाँ शुरुआत में आपसे पूछा जाएगा कि, आप PAN कार्ड बनवाने हेतु जरूरी दस्तावेजों जैसे आपकी फ़ोटो, पहचान पत्र, एड्रेस और जन्मतिथि के प्रमाण को किस प्रकार से सबमिट करना चाहते हैं। जैसा कि नीचे चित्र में दिखाया गया है आप इन्हें निम्नलिखित तीन तरीकों से कर सकते हैं

  • इनमें पहला विकल्प ई-केवाईसी और ई-सिग्नेचर के जरिये दस्तावेज सबमिट करने का है, जहाँ आप केवल एक आधार OTP सत्यापन के जरिए अपने सभी दस्तावेजों को सबमिट कर सकते हैं।
  • दूसरी स्थिति में आपको अपने सभी दस्तावेजों को डिजिटल रूप में अपलोड करना होगा, जिनमें आपकी फ़ोटो, पहचान पत्र, एड्रेस और जन्मतिथि के प्रमाण शामिल हैं।
  • तीसरी स्थिति में आपको भरे गए फॉर्म को प्रिन्ट कर उसके साथ सभी दस्तावेजों को भौतिक रूप से संगलग्न कर आयकर विभाग को डाक के माध्यम से भेजना होगा।

गौरतलब है कि, तीनों विकल्पों में यह सबसे आसान और समय की बचत करने वाला है लेकिन इसके लिए आपके आधार से मोबाइल नंबर का लिंक होना अनिवार्य है।

Online PAN Application KYC

पाँचवा स्टेप: अब आपको अपनी पर्सनल डीटेल्स भरनी होंगी जैसे आपकी आय का स्रोत, कॉन्टेक्ट डीटेल्स, AO कोड इत्यादि तथा अंत में अपने दस्तावेज जैसे पहचान, पते एवं जन्मतिथि के प्रमाण सबमिट करने होंगे।

यदि आपने शुरुआत में पहले विकल्प (ई-केवाईसी और ई-सिग्नेचर) का चयन किया है तो इस स्टेप में आपको नीचे चित्र में दिखाए गए अनुसार अलग से कोई दस्तावेज अपलोड करने या भौतिक रूप से उन्हें आयकर विभाग को भेजने की आवश्यकता नहीं होगी आप सिर्फ एक OTP सत्यापन की मदद से यह काम कर सकते हैं।

PAN Card Document submission

छटवाँ स्टेप: दस्तावेज सबमिट हो जाने के पश्चात आपको 106 रुपये के शुल्क का भुगतान करना होगा, जिसके बाद आप अपना आवेदन फॉर्म देख और उसे डाउनलोड कर पाएंगे और इसमें दर्ज Acknowledgement Number का इस्तेमाल करते हुए अपने PAN कार्ड की स्थिति को ट्रैक भी कर सकेंगे।

इंस्टेंट ई-पैन सेवा क्या है?

ऐसे सभी टैक्सपेयर जिन्होंने अभी तक अपना PAN कार्ड नहीं बनवाया है वे आयकर विभाग की इंस्टेंट e-PAN सेवा का लाभ उठाते हुए आधार और आधार से जुड़े मोबाइल नंबर की सहायता से, इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में डिजिटल हस्ताक्षरित PAN तत्काल और निःशुल्क प्राप्त कर सकते हैं।

e-PAN

यहाँ ध्यान देने योग्य बात है कि, ई-पैन के लिए वही टैक्सपेयर आवेदन कर सकते हैं, जिन्होंने अभी तक PAN के लिए आवेदन नहीं किया है। आयकर अधिनियम की धारा 139ए के अनुसार, किसी व्यक्ति के पास एक से अधिक PAN होना गैर-कानूनी है और इसके लिए 10,000 रुपये के जुर्माने का प्रावधान है।

PAN कार्ड कौन बनवा सकता है?

पैन कार्ड के लिए आवेदन करने की न्यूनतम आयु 18 वर्ष है, हालांकि कोई अवयस्क (Minor) भी पैन कार्ड बनवा सकता है इस स्थिति में उसके अभिभावक को उसकी तरफ से आवेदन करना होगा। इसके अलावा कोई भी व्यक्ति जो निम्नलिखित श्रेणियों में आता है, वह पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है

  • देश का कोई भी व्यक्ति जो 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुका है तथा जिसके पास पहचान एवं पते का वैध प्रमाण है।
  • ऐसे विदेशी नागरिक जो भारत के भीतर एक वित्त वर्ष में 182 दिनों से अधिक निवास करते हों या किसी भी प्रकार के फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन में शामिल हो उन्हें PAN कार्ड बनाना अनिवार्य है।
  • विभिन्न प्रकार के ऑर्गनाइजेशन जैसे कंपनियाँ, ट्रस्ट, HUFs, एसोसहीशन इत्यादि को भी PAN कार्ड बनवाना आवश्यक है।