यूपीआई लाइट और UPI 123PAY को लेकर आरबीआई ने जारी किये नए नियम

आर्टिकल शेयर करें

देश में डिजिटल पेमेंट्स को त्वरित एवं आसान बनाने के लिए भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) द्वारा यूपीआई लाइट (UPI Lite) की शुरुआत की गई है। यूपीआई लाइट को विशेष रूप से छोटे लेन-देन करने के लिए बनाया गया है, जिसके इस्तेमाल में यूजर को बार-बार UPI पिन (PIN) दर्ज करने की आवश्यकता नहीं होती है।

हाल में हुई भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी (MPC) की बैठक में यूपीआई लाइट (UPI Lite) समेत डिजिटल पेमेंट्स को आसान बनाने के लिए कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं।

इनमें यूपीआई लाइट और यूपीआई 123PAY के जरिये होने वाले लेन-देन की अधिकतम सीमा को बढ़ाना तथा यूपीआई लाइट वॉलेट (UPI Lite Wallet) की अधिकतम सीमा को बढ़ाने जैसे अहम फैसले शामिल हैं।

UPI Lite को लेकर नए नियम

यूपीआई लाइट के माध्यम से बिना पिन के पेमेंट किया जा सकता है, लेकिन अभी तक इसके जरिये होने वाले हर एक लेन-देन के लिए 500 रुपये की सीमा तय थी, जिसे अब बढ़ाकर 1,000 रुपये कर दिया गया है। साथ ही UPI Lite वॉलेट की कुल लिमिट को भी 2,000 रुपये से बढ़ाकर 5,000 रुपये करने का फैसला लिया गया है।

इसके अलावा UPI Lite में अब ऑटो-टॉप अप की सुविधा को भी शुरू किया जाएगा, जिसके तहत UPI Lite वॉलेट बैलेंस के कम होने की स्थिति में वह ऑटोमेटिकली रीचार्ज किया जा सकेगा।

यूजर्स को अपनी सुविधा के अनुसार अपने यूपीआई वॉलेट की एक न्यूनतम बैलेंस सीमा तय करनी होगी, वॉलेट का बैलेंस जब भी इस सीमा से नीचे जाएगा, तो वह स्वतः टॉप-अप हो जाएगा।

UPI 123PAY में किए गए बदलाव

UPI 123PAY ऐसे लोगों को UPI के जरिये पेमेंट करने की सुविधा देता है, जो स्मार्टफोन या इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं करते हैं। UPI 123PAY के माध्यम से सिंगल ट्रांजैक्शन की लिमिट को 5,000 रुपये से बढ़ाकर 10,000 रुपये कर दिया गया है। इससे फीचर फोन इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए लेन-देन करना आसान होगा।

आपको बता दें UPI 123PAY का इस्तेमाल यूजर्स अपने फीचर फोन से *99# डायल करके कर सकते हैं। *99# डायल करने के बाद यूजर को अपना बैंक सेलेक्ट करना होता है और फिर अपने डेबिट कार्ड की जानकारी दर्ज कर वह UPI PIN सेट कर सकते हैं। वर्तमान में UPI 123PAY देश की 12 प्रमुख भाषाओं में उपलब्ध है, जिससे ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों में भी लोग इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।