जन सेवा केंद्र (Jan Seva Kendra) या CSC कैसे खोलें? जानें CSC खोलने की योग्यता, दस्तावेज और प्रोसेस

CSC का पूरा नाम "Common Service Center" है जो भारत सरकार द्वारा लाइसेंस प्राप्त निजी प्रतिष्ठान होते हैं। इन्हें जन सेवा केंद्र (Jan Seva Kendra) भी कहा जाता है। कोई भी व्यक्ति CSC Registration कर खुद का CSC या जन सेवा केंद्र खोल सकता है। जन सेवा केंद्र के माध्यम से आम लोगों को विभिन्न प्रकार की सरकारी एवं गैर-सरकारी सेवाएं उपलब्ध करवाई जाती हैं ताकि उन्हें अलग-अलग सरकारी सेवाओं के लिए अलग-अलग दफ्तरों में न जाना पड़े। 

यहाँ आपने जन सेवा केंद्र (Jan Seva Kendra) या CSC क्या होते हैं इस बारे में संक्षेप में जाना, Business idea से जुड़े इस लेख में हम आगे विस्तार से चर्चा करेंगे जन सेवा केंद्र के बारे में जानेंगे ये क्या हैं, इनके माध्यम से कौन सी सेवाएं प्रदान करी जाती हैं, आप अपना CSC सेंटर या जन सेवा केंद्र कैसे खोल सकते हैं, CSC Registration के लिए पात्रता क्या है तथा इसके लिए किन-किन दस्तावेजों की जरूरत होगी?

जन सेवा केंद्र या CSC क्या है?

CSC क्या है और CSC Registration कैसे करें इसे समझने से पहले सरकार के ई-गवर्नेंस मॉडल को समझना जरूरी है। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में दिन-प्रतिदिन हो रहे विकास के चलते अब सरकारें विभिन्न प्रकार की सरकारी सेवाएं इंटरनेट के जरिये डिजिटल रूप में नागरिकों तक पहुँचा रही हैं, ताकि आम जन को अपने जरूरी काम-काज के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने की जरूरत न पड़े।

इसी विचारधारा के साथ साल 2006 में डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के तहत सरकार ने CSC यानी “Common Service Center” अथवा जन सेवा केंद्रों की शुरुआत करी। इसके पीछे सरकार का उद्देश्य आम लोगों खासकर ग्रामीण एवं पिछड़े क्षेत्रों में निवास करने वाले लोगों को डिजिटल रूप से सशक्त (Digitally Empowered) बनाकर उन्हें विभिन्न प्रकार की सरकारी सेवाएं एकल खिड़की (Single Window) द्वारा प्रदान करना था।

Also Read This  👉

समय से साथ केंद्र तथा विभिन्न राज्य सरकारों ने Jan Seva Kendra या CSC केंद्रों के माध्यम से मिलने वाली सेवाओं में बढ़ोत्तरी करी है और वर्तमान में CSC केंद्रों के माध्यम से e-Governance, Education, Healthcare तथा Banking जैसे क्षेत्रों से जुड़ी विभिन्न प्रकार की सेवाएं तथा अनेकों प्रकार की निजी सेवाएं भी ऑफर करी जाती है, बता दें कि निजी क्षेत्र की सेवाएं अलग-अलग केंद्र के अनुसार अलग-अलग हो सकती हैं।

CSC के माध्यम से मिल रहा रोजगार

देश में पिछले कुछ सालों में बेरोजगारी दर में अच्छी खासी वृद्धि देखने को मिली है एक आँकड़े के अनुसार देश में तकरीबन 23 फीसदी से अधिक युवा बेरोजगार हैं। बढ़ती बेरोजगारी का एक अहम कारण देश के युवाओं के पास आवश्यक कौशल अथवा Skill का न होना भी है, जिसके चलते उन्हें निजी क्षेत्र में नौकरी पाने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

यदि आप भी रोजगार की तलाश में हैं और कोई विशेष प्रकार का Skill नहीं रखते हैं तो अब आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, इस लेख में आगे बताई गई प्रोसेस का इस्तेमाल करते हुए अब आप अपने जन सेवा केंद्र (Jan Seva Kendra) के लिए आवेदन कर सकते हैं। जन सेवा केंद्र (CSC) के माध्यम से आप हर महीने एक अच्छी-खासी नौकरी जितनी आय अर्जित कर सकते हैं।

CSC Center Kaise Khole

अपना कॉमन सर्विस सेंटर खोलने के बाद आप सरकार के लिए काम करेंगे और हर महीने 40 से 60 हजार रुपये तक आसानी से कमा सकेंगे। गौरतलब है कि, सरकार के लिए काम करने से आशय सरकारी नौकरी से नहीं है बल्कि सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त जन सेवा केंद्र (Jan Seva Kendra) खोल कर विभिन्न प्रकार की सरकारी सेवाएं आम लोगों तक पहुँचाने से है।

CSC कैसे काम करते हैं?

जैसा कि, हमनें ऊपर बताया जन सेवा केंद्रों को खोलने के पीछे सरकार की मंशा आम लोगों तक गवर्नेंस की पहुँच को बढ़ाना एवं देश में उद्यमिता (Entrepreneurship) को बढ़ावा देना है, कोई भी उद्यमशील व्यक्ति जो जन सेवा केंद्र (Jan Seva Kendra) खोलने में रुचि रखता है वह CSC Registration कर सकता है।

सरकार ऐसे लोगों को जो कि, जन सेवा केंद्र या CSC सेंटर खोलने के इच्छुक हैं और इसे अपनी जीविका का साधन बनाना चाहते हैं एक लाइसेंस मुहैया करवाती है, जिसके बाद कोई व्यक्ति अपना जन सेवा केंद्र (Jan Seva Kendra) खोलकर विभिन्न प्रकार की सरकारी, गैर-सरकारी सेवाओं को आम जन तक पहुँचा सकता है और अच्छी खासी आय अर्जित कर सकता है।

CSC के माध्यम से क्या-क्या सेवाएं प्रदान करी जाती हैं?

जन सेवा केंद्र (Jan Seva Kendra) के माध्यम से एक आम आदमी को किन-किन क्षेत्रों से जुड़ी सेवाएं मिल सकती हैं इसके बारे में हमनें ऊपर संक्षेप में समझा, यहाँ विस्तार से समझते हैं उन सेवाओं के बारे में जो एक आम आदमी इन CSC केंद्रों से प्राप्त हो सकती हैं।

  • आधार कार्ड, वोटर आइडी कार्ड एवं पैन कार्ड से जुड़ी सेवाएं
  • विभिन्न प्रकार की बैंकिंग सेवाएं जैसे बैंक खाता खोलना, खाते में धनराशि जमा करना, खाते से धन की निकासी करना, खातों की e-KYC करना आदि
  • जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र से जुड़ी सेवाएं
  • राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के जुड़ी सेवाएं जैसे इन योजनाओं के लिए आवेदन करना, आवेदन की स्थिति जाँचना आदि।
  • जाति एवं आय प्रमाण पत्र से जुड़ी सेवाएं
  • सामाजिक सुरक्षा से जुड़ी योजनाओं जैसे पेंशन आदि के लिए आवेदन
  • राज्य तथा केंद्र सरकार की विभिन्न स्वास्थ्य सेवाएं जैसे आयुष्मान भारत आदि
  • केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के जुड़ी सेवाएं जैसे इन योजनाओं के लिए आवेदन करना तथा उसकी स्थिति जाँचना आदि।
  • राशन कार्ड से जुड़ी सेवाएं
  • पैन कार्ड से जुड़ी सेवाएं
  • बीमा (Insurance) से जुड़ी सेवाएं
  • Public Distribution से जुड़ी सेवाएं
  • इसके साथ ही विभिन्न प्रकार की गैर-सरकारी सेवाएं जैसे बिलों का भुगतान, टिकट बुकिंग, फ़ोटोस्टेट, प्रिंटिंग आदि

जन सेवा केंद्र खोलने के लिए योग्यता क्या है?

आइए अब आज के इस लेख के अहम पहलू पर बात करते हैं जो कि, खुद के जन सेवा केंद्र (Jan Seva Kendra) को खोलने से जुड़ा है। गौरतलब है कि, वर्तमान दौर में बेरोजगारी देश की एक बड़ी चुनौती बन चुकी है, जिससे देश के अधिकांश युवा प्रभावित हैं अतः ऐसे में CSC Registration कर खुद का CSC खोलना रोजगार अथवा जीविका का एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है।

सरकार द्वरा CSC Registration के लिए कुछ जरूरी मानक निर्धारित किये गए हैं, जिनके विषय में आपको जानकारी होना बेहद आवश्यक है, ये नियम निम्नलिखित हैं-

  • आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए और उसकी आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए
  • आवेदक को कंप्यूटर का अच्छा ज्ञान होना चाहिए
  • आवेदक के पास Telecentre Entrepreneur Course (TEC) प्रमाणपत्र संख्या होना अनिवार्य है।
  • आवेदक को सामान्य अंग्रेजी भाषा का ज्ञान भी होना चाहिए
  • आवेदक के पास एक लैपटॉप या डेस्कटॉप कंप्यूटर, प्रिंटर, वेब कैम तथा बायोमेट्रिक स्कैनर जैसे जरूरी उपकरण होने चाहिए
  • आवेदक के पास कम से कम 128 kbps की स्पीड वाला इंटरनेट कनेक्शन होना भी अनिवार्य है

CSC Registration के लिए क्या-क्या दस्तावेज चाहिए?

यदि आप ऊपर बताए गए सभी मापदंडों को पूरा करते हैं तथा अपना जन सेवा केंद्र (Jan Seva Kendra) खोलना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास कुछ जरूरों दस्तावेजों का होना जरूरी है। CSC Registration के लिए जरूरी दस्तावेजों में पहचान का प्रमाण (आधार कार्ड, वोटर आइडी कार्ड), पते का प्रमाण, पैन कार्ड, बैंक खाता पासबुक की कॉपी, Telecentre Entrepreneur Course (TEC) प्रमाणपत्र, आवेदक की पासपोर्ट साइज़ फ़ोटो और एक कैंसिल किया बैंक चैक शामिल हैं।

Telecentre Entrepreneur Course या TEC क्या है?

TEC का पूरा नाम Telecentre Entrepreneur Course है यह CSC Academy द्वारा आयोजित किया जाने वाला एक प्रोग्राम है, जिसे कोई भी सामान्य व्यक्ति जॉइन कर सकता है, किन्तु यदि आप अपना CSC खोलना चाहते हैं तो आपके लिए यह प्रोग्राम जॉइन करना अनिवार्य है।

यह कोर्स युवाओं में Entrepreneurship तथा Digital Services को लोगों तक पहुंचाने की समझ को विकसित करने के उद्देश्य से बनाया गया है, कोर्स जॉइन करने के बाद आपको एक प्रमाण पत्र (Certificate) मिलता है और इस प्रमाण पत्र संख्या (TEC Certificate Number) का इस्तेमाल CSC Registration के दौरान करना होता है।

Telecentre Entrepreneur Course में Registration करने के लिए यहाँ दी गई लिंक पर क्लिक करें और अपनी निजी जानकारी दर्ज कर शुल्क का भुगतान करें। इसके बाद आपको 10 विभिन्न मॉड्यूल दिखाई देंगे जिन्हें आपको उत्तीर्ण करना होगा इसके बाद ही आपको प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा। मॉड्यूल उद्यमिता और डिजिटल सेवाओं से जुड़े होंगे और इन्हीं क्षेत्रों से बहुत ही आसान सवाल मॉड्यूल में शामिल किये जाएंगे।

2024 में अपना CSC कैसे खोलें?

यदि कोई आवेदक ऊपर बताई गई सभी शर्तों को पूरा करता है तथा उसके पास सभी जरूरी दस्तावेज मौजूद हैं तो वह नीचे बताई गई स्टेप-बाय-स्टेप प्रक्रिया के तहत CSC Registration या अपने जन सेवा केंद्र (Jan Seva Kendra) की शुरुआत के लिए आवेदन कर सकता है।

  • CSC Registration करने के लिए सबसे पहले अपने कंप्यूटर पर http://register.csc.gov.in/ वेबसाइट ओपन करें
  • अब Apply पर क्लिक करे “New CSC Registration” पर क्लिक करें
  • इसके बाद Application Type में CSC VLE का चयन करें
  • अपना TEC Certificate Number और ई-मेल एड्रेस दर्ज कर Submit करें
  • इसके पश्चात अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज कर Verify करें
  • पूछी गई जानकारी दर्ज करते हुए अपना Application Form भरें
  • मांगे गए दस्तावेज अपलोड करें और अपना Application Submit कर दें
  • इसके पश्चात आपके आवेदन को रिव्यू किया जाएगा
  • आवेदन सफल होने पर आपको ई-मेल द्वारा सूचित किया जाएगा और एक CSC ID दी जाएगी जिसका इस्तेमाल कर आप अपना SCS Dashboard में लॉगिन कर सकेंगे

CSC से कितनी कमाई होगी?

अभी तक आपने जन सेवा केंद्र क्या है, इसे कैसे शुरू कर सकते हैं तथा इसके माध्यम से क्या-क्या सेवाएं प्रदान करी जाती हैं इस विषय में जाना, आइए अब समझते हैं आखिर जन सेवा केंद्र के द्वारा आप पैसे कैसे कमा सकते हैं? गौरतलब है कि, जन सेवा केंद्रों या CSC के माध्यम से VLEs आम जन को विभिन्न प्रकार की सेवाएं मुहैया करवाते हैं और इन्हीं सेवाओं के बदले लिए गए सेवा शुल्क से VLEs की कमाई होती है।

गौरतलब है कि जन सेवा केंद्र चलाने या इन केंद्रों के माध्यम से विभिन्न सरकारी, गैर-सरकारी सेवाएं आमजन तक पहुँचाने वाले व्यक्ति को VLEs या Village Level Entrepreneur कहा जाता है।

Common Service Centers या जन सेवा केंद्रों से होने वाली कमाई बहुत हद तक यह किस स्थान पर खोला गया है इस बात पर भी निर्भर करती है दूसरे शब्दों में यदि यह Urban या Semi-Urban स्थानों पर खोला जाए तो व्यक्ति महीने में 40 से 60 हजार रुपये तक आसानी से कमा सकता है, जबकि ग्रामीण तथा दूरस्थ क्षेत्रों में इससे होने वाली कमाई कुछ कम हो सकती है।

जन सेवा केंद्र या CSC से जुड़े FAQs

आइए अब जन सेवा केंद्र (Jan Seva Kendra) या CSC से संबंधित आम लोगों के मन में उठने वाले विभिन्न प्रश्नों का उत्तर देने का प्रयास करते हैं-

जन सेवा केंद्रों या CSC के माध्यम से विभिन्न प्रकार की सरकारी तथा गैर-सरकारी सेवाएं आम जन तक एकल खिड़की (Single Window) के माध्यम से पहुंचाई जाती हैं, जन सेवा केंद्रों के तहत प्रदान की जाने वाली सेवाओं का जिक्र हम ऊपर विस्तार में कर चुके हैं।

कोई भी व्यक्ति जो भारत का नागरिक है और 18 वर्ष या इससे अधिक आयु का है वह CSC Registration कर CSC या जन सेवा केंद्र खोल सकता है, बशर्ते वह सरकार द्वारा निर्धारित सभी मापदंडों को पूरा करता हो तथा उसके पास सभी आवश्यक दस्तावेज मौजूद हों जिनका हमनें ऊपर जिक्र किया है।

गौरतलब है कि, CSC Registration की पूरी प्रक्रिया निःशुल्क होती है और आपको इसके लिए कोई भी शुल्क नहीं देना होता, हालांकि “TEC Certificate” प्राप्त करने के लिए आपको करीब 1500 रुपयों का भुगतान करना होता है।

किसी भी गाँव से कोई एक व्यक्ति अपना जन सेवा केंद्र (Jan Seva Kendra) खोलने के लिए आवेदन कर सकता है।

आर्टिकल शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *