Tour Guide Kaise Bane? टूर गाइड की नौकरी कर कमायें महीने के 50 से 60 हजार रुपये, जानें तरीका

Tour Guide Kaise Bane: अगर आप भी कोई बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं लेकिन क्या करें यह समझ में नहीं आ रहा तो हमारा Career एवं Business ideas से जुड़ा आज का ये लेख आपको आपके करियर का चुनाव करने में खासी मदद करने वाला है। आज के इस लेख में हम आपके लिए रोजगार का एक शानदार विकल्प लेकर आए हैं जो आपको एक साथ दो तरीके से फायदा पहुंचाएगा।

हम यहाँ बात कर रहे हैं “टूर गाइड की नौकरी (Tour Guide Ki Naukri)” के बारे में, Business ideas तथा Career Opportunity से जुड़े आज के अपने इस लेख में हम आपको विस्तार से बताने जा रहे हैं कि आप Tour Guide कैसे बन सकते हैं और Tour Guide बनकर कैसे एक अच्छी Income Generate कर सकते हैं।

इसके साथ ही लेख में हम उन सभी सवालों का भी उत्तर देने की कोशिश करेंगे जिन्हें लोग Tour Guide Ki Naukri के संबंध में आम-तौर पर जानना चाहते हैं, जैसे Tour Guide क्या होता है? टूरिस्ट गाइड बनने के लिए क्या करना पड़ता है? टूर गाइड की नौकरी कैसे करें? क्या टूर गाइड एक अच्छा करियर है? टूर गाइड का काम क्या होता है? भारत में टूर गाइड कैसे बनें आदि।

टूर गाइड की नौकरी (Tour Guide Ki Naukri)

यूं तो आप कई तरीके के Business या रोजगार शुरू कर सकते हैं किन्तु आपके लिए कौन सा विकल्प सबसे Best रहेगा यह जानने के लिए अपनी रुचियों को समझना भी बेहद जरूरी है। जैसा की, हमनें ऊपर बताया आज के इस लेख में हम टूर गाइड की नौकरी अथवा टूर गाइड कैसे बनें? इस संबंध में चर्चा कर रहे हैं ऐसे में यदि आप घूमने-फिरने, नई-नई जगहों के इतिहास, भूगोल एवं वहाँ की संस्कृति को समझने, सीखने तथा नए-नए लोगों से जुड़ने का शौक रखते हैं तो टूर गाइड की नौकरी (Tour Guide Ki Naukri) आपके लिए एक शानदार Career Opportunity हो सकती है।

Tour Guide किसे कहते हैं?

आप में से अधिकांश लोग टूर गाइड किसे कहते हैं? इस सवाल का जवाब भली-भांति समझते होंगे, किन्तु वे लोग जो Tourism के क्षेत्र में नए हैं तथा इसी क्षेत्र में अपना Career बनाना चाहते हैं उन लोगों को शायद इस विषय को विस्तार से समझने में दिलचस्पी होगी। ऐसे लोगों की जानकारी को बढ़ाने के लिए बता दें Tour Guide दो शब्दों से मिलकर बना है जिसमें पहला शब्द है Tour अर्थात “सैर” वहीं दूसरा शब्द है Guide अर्थात “मार्गदर्शक”।

अतः “Tour Guide” एक ऐसा व्यक्ति होता है जो किसी यात्रा अथवा सैर पर गए व्यक्ति या व्यक्तियों के समूह को किसी खास स्थान विशेष से रू-ब-रू करवाता है, उन्हें उस स्थान विशेष की विशेषताएं बतलाता है उस स्थान का इतिहास, भूगोल, खान-पान, संस्कृति एवं सभ्यता से बाहरी लोगों का परिचय करवाता है।

टूर गाइड कैसे बनें?

ऊपर हमनें आपको टूर गाइड की नौकरी तथा टूर गाइड क्या होता है? इस विषय में बताया। आइए अब समझते हैं कि, आप टूर गाइड कैसे बन सकते हैं, हालांकि टूर गाइड बनने के लिए आपको किसी विशेष पढ़ाई की आवश्यकता नहीं होती है किन्तु यदि आप Tourism तथा Travel Management से संबंधित किसी संस्थान से इस क्षेत्र में ट्रेनिंग कर कोई प्रमाण-पत्र प्राप्त कर लेते हैं तो यह Tour Guide के तौर पर आपकी Credibility को बढ़ाता है और टूर गाइड की नौकरी या टूर गाइड के रूप में आपको अपना Business शुरू करने में बहुत मदद करता है।

एक सफल Tour Guide बनने के लिए आपको किसी विशेष पढ़ाई या प्रशिक्षण की आवश्यकता भले ही न हो किन्तु कुछ विशेष Skills का आपके भीतर होना बेहद जरूरी है, इन्हीं में कुछ मुख्य निम्नलिखित हैं-

टूर गाइड की नौकरी करने वाले व्यक्ति को अनेक स्थानों में घूमना-फिरना पड़ता है और साथ ही हर रोज नए लोगों से मिलना-जुलना भी पड़ता है ऐसे में एक सफल टूर गाइड बनने के लिए व्यक्ति की शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य का फिट होना बहुत जरूरी हो जाता है।

वर्तमान दौर में चाहे कोई भी क्षेत्र हो Communication Skill सभी क्षेत्रों के लिए बेहद महत्वपूर्ण कौशल है। किसी भी क्षेत्र विशेष में ज्ञान होना जितना आवश्यक है उतना ही आवश्यक उस ज्ञान को लोगों तक पहुँचाना अथवा Convey करना भी है और जब बात टूर गाइड की नौकरी की या Tour Guide के बिजनेस की आती है तो यह Skill बेहद ही जरूरी हो जाता है।

एक टूर गाइड के रूप में आपको नए-नए लोगों को किसी स्थान विशेष से परिचित करवाना होता है अतः जब तक आप एक अच्छे वक्ता नहीं बन पाएंगे या आपका Communication Skill मजबूत नहीं होगा आप एक Successful Tour Guide नहीं बन सकेंगे।

Tour Guide Ki Naukri के तौर पर एक मजबूत Communication Skill का होना जितना जरूरी है उतना ही जरूरी Storytelling Abilities का होना भी जरूरी है। हालांकि कम्युनिकेशन स्किल और स्टोरीटेलिंग एबिलिटी एक ही प्रकार के Skill मालूम होते हैं किन्तु ऐसा है नहीं।

कम्युनिकेशन स्किल अपनी बात को पूरे आत्मविश्वास से साथ कहने का हुनर है जिसमें व्यक्ति की Personality, Self-Confidence जैसी बातें भी अहम भूमिका निभाती हैं। वहीं स्टोरीटेलिंग एबिलिटी एक कलात्मक गुण है जहाँ आप किसी जानकारी को इस अंदाज में बताते या बयां करते हैं ताकि सुनने वाले व्यक्ति का पूरा ध्यान आपकी तरफ आकर्षित हो जाए और उसे किसी जानकारी को सुनने में बोरियत के बजाए आनंद की अनुभूति हो।

यदि आप एक अच्छे Storyteller हैं तथा आपका Communication Skill भी अच्छा है तो अब आप बहुत हद तक टूर गाइड की नौकरी करने या टूर गाइड बनने के लिए तैयार हैं। लेकिन अभी भी Tour Guide के रूप में काम शुरू करने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है और यह है किसी क्षेत्र या देश विशेष के बारे में गहन अध्ययन करना।

चूँकि आपको किसी स्थान विशेष का बाहरी लोगों का परिचय करवाना है, उन्हें वहाँ की विशेषताओं से अवगत करवाना है अतः यह बहुत महत्वपूर्ण है कि पहले आप स्वयं किसी क्षेत्र विशेष के इतिहास, भूगोल, संस्कृति आदि से रू-ब-रू हों। इसके लिए आप स्वयं ऐसे स्थानों में घूमें, उन स्थानों के बारे में अध्ययन करें, लोकल लोगों से बात करें और उन स्थानों से जुड़े ऐसे रोचक तथ्यों को पता करें जिनके विषय में Digital World में बहुत कम जानकारी है।

एक बेहतर टूर गाइड के तौर पर आपका Problem Solving होना बहुत जरूरी है, जब कोई व्यक्ति या व्यक्तियों का समूह आपको अपने Tour Guide के रूप में चुनता है तो वह यह भी उम्मीद करता है कि Tour के दौरान उन्हें किसी प्रकार की समस्या होने पर आप उनकी सहायता करने में सक्षम हैं। ये समस्याएं किसी भी प्रकार की हो सकती हैं जैसे कोई कानूनी समस्या, भाषा से जुड़ी समस्या, खान-पान से जुड़ी समस्या, मेडिकल से जुड़ी समस्या आदि।

Tour Guide के क्या कार्य होते हैं?

Tour Guide कैसे बनें तथा इसके लिए आपके अंदर किन-किन गुणों का होना अनिवार्य है इसके बारे में हमनें ऊपर समझा। आइए अब समझते हैं टूर गाइड के क्या कार्य होते हैं? हर कोई व्यक्ति अपनी दौड़ती-भागती ज़िंदगी से कुछ समय के लिए छुटकारा पाने, जीवन में कुछ क्षण सुकून और आराम के बिताने के उद्देश्य से सैर-सपाटे का प्लान बनाता है और अपने इसी अनुभव को बेहतर बनाने के लिए व्यक्ति Tour Guide के रूप में किसी Native या उस स्थान के बारे में विशेष जानकारी रखने वाले व्यक्ति का एक मार्गदर्शक के तौर पर चुनाव करता है।

अतः एक Tour Guide के रूप में आपके कार्यों को देखें तो यह मुख्य रूप से आपके Guest (वह व्यक्ति जिसने आपको अपने Guide के रूप में Hire किया है) के यात्रा अनुभव को बेहतर से बेहतर बनाना है ताकि वह पल उसकी ज़िंदगी के सबसे यादगार पलों में शामिल हो सकें।

एक टूर गाइड के तौर पर आपको मुख्य रूप से निम्नलिखित कार्य करने होते हैं-

  • अपने Guest को किसी स्थान विशेष के एतिहासिक महत्वों से अवगत कराना
  • वहाँ की सभ्यता एवं संस्कृति जैसे भाषा, पहनावा, रीति-रिवाजों आदि से परिचित करवाना
  • उस स्थान के पारंपरिक खान-पान से अवगत करवाना
  • ऐसे स्थानों का भ्रमण करवाना जो Location या Historical पॉइंट ऑफ व्यू से विशेष महत्व के हैं

इसके साथ ही जैसा कि, हमनें पहले भी बताया आपका मुख्य कार्य अपने मेहमानों के यात्रा अनुभव को बेहतरीन बनाने का है अतः आप ऊपर बताई गई सूची में अपने अनुसार कुछ नया भी जोड़ सकते हैं।

मैं भारत में टूर गाइड लाइसेंस कैसे प्राप्त कर सकता हूँ?

वैसे तो आप बिना किसी ट्रेनिंग या Certificate के भी निजी तौर पर टूर गाइड की नौकरी शुरू कर सकते हैं किन्तु यदि आप किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से इस क्षेत्र में Training और Certificate प्राप्त कर लेते हैं तो आपके Tour Guide बनने की संभावनाएं पहले से कई गुना अधिक बढ़ जाती हैं। आइए देश में विभिन्न संस्थानों द्वारा चलाए जा रहे “Tour Guide Training Programme” पर नजर डालते हैं ताकि आप अपने Academic Background के आधार पर अपने लिए बेहतर कोर्स का चुनाव कर सकें।

भारत में वर्तमान में टूर गाइड की नौकरी पाने या इस क्षेत्र में अपना करियर बनाने के लिए दो प्रोग्राम चलाए जा रहे हैं, इनमें पहला भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय तथा Indian Institute of Tourism and Travel Management (IITTM) की Partnership में चलाया जा रहा है जबकि दूसरा Course कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के तहत प्रशिक्षण महानिदेशालय (डीजीटी) द्वारा देशभर में स्थित ITI के माध्यम से संचालित किया जा रहा है।

क्या टूर गाइड एक अच्छा करियर है?

टूर गाइड बनना किसी भी व्यक्ति के लिए एक बेहतरीन Career Opportunity है इसमें आपको एक साथ कई तरह के फायदे मिलते हैं पहला आप Tour Guide Ki Naukri कर अच्छा खासा पैसा कमाते हैं दूसरा यदि आपको घूमना-फिरना, Trekking तथा Photography जैसी Activities पसंद हैं तो आपका यह शौक भी पूरा हो जाता है। इसके साथ ही नए-नए लोगों से जुड़ना भी इस पेशे का एक और महत्वपूर्ण फायदा है। एक टूर गाइड के तौर पर आप अलग-अलग क्षेत्रों के लोगों से परिचित होते हैं।

यह भी पढ़ें:

टूर गाइड की नौकरी आपको Personality Development और Career Growth के पर्याप्त अवसर प्रदान करती है। जैसे-जैसे आप इस क्षेत्र में अनुभव प्राप्त करते हैं आप Tourism के भीतर भी किसी एक क्षेत्र विशेष क्षेत्र जैसे सांस्कृतिक विरासत पर्यटन, साहसिक पर्यटन, वन्यजीव सफारी या Culinary Expedition को अपनी Expertise के रूप में चुन सकते हैं।

Tour Guide के रूप में किसी क्षेत्र में Expertise होने से आप जहाँ किसी खास ग्रुप के लोगों को टार्गेट कर सकते हैं वहीं यह आपकी कमाई को भी किसी सामान्य टूर गाइड की तुलना में कई गुना बढ़ा सकता है।

Tour Guide / Travel Guide कितना पैसा कमाते हैं?

एक ट्रैवल गाइड के रूप में आप कितना पैसा कमा सकते हैं यह बहुत हद तक आपके अनुभव पर निर्भर करता है, जैसे-जैसे इस क्षेत्र में आपका अनुभव बढ़ता जाता है आप गाइड के तौर पर अपने शुल्क में भी इजाफा कर सकते हैं। फिर भी Tour के रूप में काम कर शुरुआती दौर में हर महीने कम से कम 30 हजार रुपये तक कमाये जा सकते हैं, जबकि विशेष ज्ञान तथा अनुभव होने पर प्रति माह न्यूनतम ₹50,000 या उससे अधिक तक आसानी से कमाये जा सकते हैं।

भारत की बात करें तो इसकी विविधताओं के चलते दुनिया भर के लाखों पर्यटक हर साल भारत के विभिन्न हिस्सों में घूमने के लिए आते हैं, भारत दुनियाँ के लिए एक Major Tourist Destination है लिहाजा यहाँ टूर गाइड की नौकरी कर पैसे कमाने के शानदार अवसर हैं। यदि आप ऊपर बताए गए Skills के साथ ही एक दो विदेशी भाषाओं का ज्ञान भी रखते हैं तो आप इस Business से सालाना औसतन 10 से 15 लाख तक आसानी से कमा सकते हैं।

निष्कर्ष

Tour Guide Ki Naukri या Tour Guide Business घूमने-फिरने, नए लोगों से जुडने, भिन्न-भिन्न संस्कृतियों को एक्सप्लोर करने का शौक रखने वाले लोगों के लिए एक बेहतरीन Career Opportunity है, यह व्यक्ति का शौक पूरा करने के साथ-साथ उसे एक रोजगार का अवसर भी मुहैया करवाता है और भारत की बात करें तो भौगोलिक रूप से विशाल एवं सांस्कृतिक रूप से विविधताओं से भरा होने के चलते यहाँ Tour Guide Business के विकास की अपार संभावनाएं हैं।

आर्टिकल शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *