Business idea: अपनी खाली जमीन या छत पर लगायें मोबाइल टावर, 50 से 60 हजार रुपये महिना तक होगी कमाई

Mobile Tower Kaise Lagwaye: पिछले कुछ सालों से देश में इंटरनेट तथा मोबाइल कनेक्टिविटी की पहुँच लगातार बढ़ रही है, वर्तमान में तकरीबन देश के 70 करोड़ लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं जबकि देश भर में मोबाइल चलाने वालों की संख्या 100 करोड़ से अधिक है, लेकिन इसके बावजूद देश के कई राज्य ऐसे हैं जहाँ आज भी पूर्ण रूप से मोबाइल कनेक्टिविटी तथा इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध नहीं है इन राज्यों में विशेष रूप से देश के पहाड़ी राज्य शामिल हैं।

यदि आप भी किसी ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जहाँ मोबाइल कनेक्टिविटी की सुविधा नहीं है तो अब आप अपनी खाली पड़ी जमीन में मोबाइल टावर लगवा सकते हैं। ऐसा करने से न केवल आपके क्षेत्र में मोबाइल कनेक्टिविटी की सुविधा मजबूत होगी बल्कि आप अपनी खाली जमीन में मोबाइल टावर लगवाकर उसे अपनी आय का एक शानदार स्रोत भी बना सकेंगे।

बिजनेस आइडिया तथा करियर से जुड़े आज के इस लेख में हम विस्तार से चर्चा करेंगे Mobile Tower Installation की पूरी प्रक्रिया के बारे में और जानेंगे मोबाइल टावर लगवाने से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बातों जैसे मोबाइल टावर कैसे लगवाएं? मोबाइल टावर लगाने पर कितना पैसा मिलता है? मोबाइल टावर लगाने के लिए कितनी जमीन चाहिए? मोबाइल टावर लगाने की अनुमति कौन देता है? के बारे में।

मोबाइल टावर कैसे लगवाएं?

यदि आपके पास खाली जमीन है जिसका आप इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो अब आप अपनी खाली पड़ी जमीन पर मोबाइल टावर लगाकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं इसके साथ ही मोबाइल टावर के लगने से आपके इलाके में मोबाइल कनेक्टिविटी भी बेहतर होगी, जिसका लाभ पूरे क्षेत्रवासियों को मिलेगा।

मोबाइल टावर लगाने के लिए आपको सबसे पहले किसी टेलीकॉम कंपनी जैसे Jio, Airtel, Vi आदि का चुनाव करना होगा जिस कंपनी का टावर आप अपनी जमीन पर लगवाना चाहते हैं। तकरीबन सभी टेलीकॉम कंपनियां नए-नए क्षेत्रों में अपने मोबाइल टावर लगाने के लिए Network Partner Programme चलाती रहती हैं, जिनके माध्यम से आप अपनी जमीन पर उस कंपनी का टावर लगवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

अपनी जमीन पर मोबाइल टावर लगाने के लिए आप किसी भी टेलीकॉम कंपनी की वेबसाइट पर जाकर उनके नेटवर्क पार्टनर प्रोग्राम के तहत रजिस्टर कर सकते हैं और अपनी जमीन में टावर लगवाने के लिए फॉर्म भर सकते हैं। अपने इस लेख में हम आज Jio कंपनी के मोबाइल टावर को लगवाने की पूरी प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं, यदि आप किसी अन्य कंपनी का टावर लगवाना चाहते हैं तो उसके लिए भी आपको इसी प्रक्रिया को फॉलो करना होगा।

अपनी जमीन पर Jio Tower कैसे लगवाएं?

जैसा कि, हमनें ऊपर बताया सभी टेलीकॉम कंपनियां देश भर में अपनी पहुँच बढ़ाने के लिए अथवा अधिक से अधिक टावर लगाने के लिए नेटवर्क पार्टनर प्रोग्राम चलाती हैं, ऐसा ही प्रोग्राम Jio द्वारा भी चलाया जा रहा है जिसके माध्यम से आप अपनी खाली जमीन पर जिओ का मोबाइल टावर लगवा सकते हैं।

अपनी जमीन पर जिओ का टावर लगवाने के लिए सबसे पहले आपको जिओ के Network Partner Programme की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। यहाँ आपको दो विकल्प दिखाई देंगे जिसमें पहला विकल्प “मेरे पास जमीन/प्लॉट है” तथा दूसरा विकल्प “मेरे पास बिल्डिंग है” होगा।

Mobile Tower Kaise Lagaye

आप इनमें से किसी एक विकल्प का चयन कर सकते हैं, यदि आप अपने घर की छत पर मोबाइल टावर लगवाना चाहते हैं तो “मेरे पास बिल्डिंग है” वाले विकल्प का चयन करें वहीं यदि आप अपनी जमीन या प्लॉट में मोबाइल टावर लगवाना चाहते हैं तो “मेरे पास जमीन/प्लॉट है” वाले विकल्प का चयन करें और Proceed वाले बटन पर क्लिक करें।

अब अपना पिन कोड दर्ज करें तथा बगल में बने गूगल मैप में अपने जमीन की लोकेशन को सलेक्ट कर Confirm वाले बटन पर क्लिक करें। इसके पश्चात आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा जिस पर आपको एक OTP प्राप्त होगा, OTP को दर्ज करने के बाद आपके सामने एक Application Form खुलेगा जिसमें जमीन के मालिक का नाम, जमीन की माप, पता तथा अन्य डीटेल्स दर्ज करनी होंगी और आवेदन को Submit करना होगा।

Mobile Tower Kaise Lagaye

आवेदन सफलता पूर्वक सबमिट होने के बाद आपको एक रेफरेंस नंबर दिया जाएगा जिसके माध्यम से आप अपने आवेदन की स्थिति जाँच सकते हैं। आवेदन प्राप्त होने के बाद Jio की टीम आपके आवेदन की जाँच करेगी।

यदि आपके द्वारा सुझाई गई लोकेशन कंपनी के लिए उपयुक्त होती है तो कंपनी आपसे संपर्क करेगी और कंपनी की ओर से कुछ लोग आपकी जमीन का मुआयना करने आएंगे, यदि आपकी जमीन सभी मानकों पर खरी उतरती है तो Jio मोबाइल टावर इंस्टॉलेशन कंपनी को आपकी जमीन पर टावर लगाने के लिए टेंडर देगी।

मोबाइल टावर लगाने से पहले ध्यान देने वाली बातें

अपनी जमीन या घर की छत पर मोबाइल टावर लगाने से पहले आपके लिए कुछ बातों को ध्यान में रखना बहुत जरूरी है, इसके बाद ही आपको विभिन्न टेलीकॉम ऑपरेटर द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे नेटवर्क पार्टनर प्रोग्राम को जॉइन करना चाहिए। मोबाइल टावर लगाने के लिए आपको सबसे पहले किसी टेलीकॉम कंपनी का चयन करने की जरूरत है।

जैसा कि, हमनें ऊपर भी बताया किन्तु यहाँ ध्यान देने योग्य बात यह है कि आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि जिस कंपनी का आप चयन करते हैं उस टेलीकॉम कंपनी की पहुँच आपके क्षेत्र में पहले से ना हो उदाहरण के लिए यदि आप Jio का टावर लगाना चाहते हैं तो आपके क्षेत्र में पहले से Jio की कनेक्टिविटी नहीं होनी चाहिए।

इसके अलावा आपको अपनी खाली जमीन या घर की छत जहाँ भी आप मोबाइल टावर लगाना चाहते हैं उसके संबंध में भी कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना होगा उदाहरण के लिए आपकी खाली जमीन किसी अस्पताल से कम से कम 100 मीटर की दूरी पर होना जरूरी है।

इसके साथ ही आपकी जमीन कम से कम 700 से 1000 वर्ग फुट होनी चाहिए वहीं यदि आप ग्रामीण क्षेत्र में मोबाइल टावर लगवाना चाहते हैं तो आपकी कुल जमीन तकरीबन 1200 वर्ग फुट होनी चाहिए, गौरतलब है कि, जमीन की Requirement कंपनी के अनुसार कम या अधिक हो सकती है यहाँ हमनें एक औसत क्षेत्रफल के बारे में बताया है।

मोबाइल टावर लगाने के लिए क्या-क्या दस्तावेज चाहिए?

यदि आप अपने घर की छत या फिर किसी प्लॉट में मोबाइल टावर लगाना चाहते हैं तो आपको कुछ दस्तावेजों की जरूरत भी होगी। चूँकि मोबाइल टावर लंबे समय के लिए इन्स्टॉल किये जाते हैं अतः कंपनी इस संबंध में आपके साथ तकरीबन 15 या 20 सालों का लीज एग्रीमेंट करेगी अतः इसके लिए आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होती है जिनका विवरण नीचे दिया गया है।

  • पहचान का प्रमाण
  • पते का प्रमाण
  • जमीन या बिल्डिंग के मालिकाना हक का प्रमाण
  • बिल्डिंग की स्थिति में स्ट्रक्चरल सेफ्टी सर्टिफिकेट जिससे बिल्डिंग की सेफ़्टी प्रमाणित होती हो
  • स्टाम्प पेपर
  • नगर पालिका/नगर निगम से नो ऑबजेक्शन सर्टिफिकेट

ध्यान रहे यदि वह जमीन जिस पर आप टावर लगाना चाहते हैं आपके पिता, दादा या किसी अन्य रिश्तेदार की है तो ऊपर बताए गए सभी दस्तावेज उसी व्यक्ति के लगेंगे। टेलीकॉम कंपनी केवल उस व्यक्ति से ही एग्रीमेंट करेगी जो उस जमीन का कानूनी रूप से मालिक है।

मोबाइल टावर लगाकर कितनी कमाई होगी?

अपनी जमीन में मोबाइल टावर लगाकर आप एक हर महीने अच्छी खासी इनकम भी प्राप्त कर सकते हैं। मोबाइल टावर लगाकर दो तरीके से पैसे कमाये जाते हैं इनमें पहला तरीका है टावर ऑपरेटर के तौर पर कार्य करके और दूसरा तरीका है जमीन का किराया, अधिकांशतः टेलीकॉम कंपनियां अपने मोबाइल टावर की देख-रेख आदि के लिए उसी व्यक्ति को काम पर रख लेती हैं जिसकी जमीन पर टावर लगाया गया है और इस कार्य के लिए व्यक्ति को हर महीने 15 से 20 हजार रुपये तक की सैलरी दी जाती है।

टावर ऑपरेटर का कार्य Electricity ना होने पर जेनेरेटर में डीजल की आपूर्ति करना, टावर कंट्रोल रूम में अन्य किसी प्रकार की टेक्निकल समस्या आने पर उसका समाधान करना आदि होता है जिसके लिए उसे पूर्व में प्रशिक्षण भी दिया जाता है। इसके साथ ही अपनी जमीन पर मोबाइल टावर लगाकर आप किराये के रूप में भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

बता दें कि आपकी जमीन का टेलीकॉम कंपनी कितना किराया देगी यह बहुत हद तक जमीन की लोकेशन तथा उस क्षेत्र में लोगों की संख्या पर भी निर्भर करता है, यदि आपकी जमीन शहर में स्थित है जहाँ मोबाइल टावर लगाकर टेलीकॉम कंपनी के यूजर्स की संख्या में अच्छा खासा इजाफा हो सकता है तो कंपनी आपको 50 से 60 हजार रुपये प्रति महिना तक का किराया आसानी से डे सकती है वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में जमीन किराया कुछ हद तक कम हो सकता है।

मोबाइल टावर लगाने के लिए कितने पैसे लगते हैं?

जैसे-जैसे Technology की पहुँच लोगों तक बढ़ रही है उसका दुरुपयोग भी देखने को मिल रहा है और साइबर ठगी इसका एक सबसे बड़ा उदाहरण है। चूँकि मोबाइल टावर लगाकर आप बिना कोई काम किये हर महीने किराये के रूप में अच्छा-खासा पैसा कमा सकते हैं इसलिए अधिकांश लोग मोबाइल टावर लगवाने के नाम पर ठगी का शिकार भी बन जाते हैं।

आपको बता दें कि किसी भी कंपनी का मोबाइल टावर लगवाने के लिए आपको किसी भी प्रकार का कोई शुल्क या रजिस्ट्रेशन फीस देने की आवश्यकता नहीं होती है। अपनी जमीन में मोबाइल टावर लगवाने के लिए आपको टेलीकॉम कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर ही आवेदन करना चाहिए जैसा कि, हमनें ऊपर उदाहरण में भी समझाया है।

यदि कंपनी आपकी जमीन पर टावर लगाने में उत्सुक होती है तो वह आपसे संपर्क करती है और आपकी जमीन का मुआयना करने के लिए अपनी टीम को भेजती है, मोबाइल टावर लगवाने की पूरी प्रोसेस में कहीं भी आपको कोई पैसा खर्च करने की आवश्यकता नहीं होती है। यदि कोई भी व्यक्ति आपको फोन कर आपकी जमीन में मोबाइल टावर लगवाने के नाम पर आपसे पैसे की मांग करता है तो आपको ऐसे व्यक्तियों से बचने की जरूरत है।

आर्टिकल शेयर करें

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *