12 महीने चलने वाला बिजनेस शुरू कर कमायें 50 से 70 हजार रुपये महिना, यहाँ देखें पूरी लिस्ट

बेरोजगारी वर्तमान समय में देश के युवाओं की सबसे बड़ी समस्या बन चुकी है और यदि आप भी नौकरी की तलाश करते थक चुके हैं तो आपको निराश होने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं हैं क्योंकि अब आप 12 महीने चलने वाला बिजनेस शुरू करके साल भर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

करियर एवं बिजनेस से जुड़े इस लेख के माध्यम से हम आज आपको साल भर चलने वाले 12 बेहतरीन बिजनेस आइडियाज देने जा रहे हैं, इनमें से अधिकांश को शुरू करने के लिए आपको मामूली लागत की जरूरत होगी जबकि कुछ व्यवसायों को आप बिना किसी शुरुआती लागत के भी शुरू कर सकते हैं और एक अच्छी आय अर्जित कर सकते हैं।

लगातार बिगड़ रहे खान-पान का बुरा असर आज आम इंसान की सेहत पर दिखाई दे रहा है और इसी का नतीजा है कि जैविक कृषि उत्पादों जैसे फलों, सब्जियों, दालों इत्यादि की मांग में भी दिन-प्रतिदिन वृद्धि हो रही है।

जैविक कृषि उत्पादों की मांग में बढ़ोत्तरी के चलते वर्तमान दौर में जैविक खेती (Organic Farming) एक जबरजस्त व्यवसाय बन कर उभर रहा है। यह एक 12 महीने चलने वाला बिजनेस है, अधिकांश युवा नौकरी छोड़ ऑर्गेनिक फ़ार्मिंग करना पसंद कर रहे हैं और लाखों रुपये महीने तक की कमाई कर रहे हैं।

हालांकि जैविक खेती वर्तमान में एक फायदेमंद उद्यम है लेकिन इसके लिए डेडिकेशन, जरूरी जानकारी और बेहतर योजना की आवश्यकता होती है। यदि आप भी जैविक खेती को अपनी आय का साधन बनाना चाहते हैं तो नीचे बताई गई रणनीतियों पर कार्य करके ऐसा कर सकते हैं-

#1 जरूरी जानकारी एकत्र करें: ऑर्गेनिक फ़ार्मिंग की शुरुआत से पहले आपको इसके संबंध में कुछ मूलभूत बातों का ज्ञान होना बेहद जरूरी है, इनमें मृदा स्वास्थ्य, फसल चक्र, कीट नियंत्रण, जैविक प्रमाणीकरण जैसे विषय शामिल हैं।

यह भी पढ़ें:

#2 फसलों का चुनाव करना: जैविक खेती की मूलभूत जानकारी के बाद आपको अपनी भौगोलिक स्थिति के अनुसार फसलों की ऐसी श्रेणियों (फल, सब्जियाँ, औषधीय पौधे आदि) का चुनाव करना होगा जिनके अंतर्गत आने वाली फसलों को उत्पादित कर आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। ऐसी फसलों में कीवी, एवोकाडो, ड्रैगन फ्रूट, चेरी टोमॅटो, शतावरी, मशरूम, बेबी कॉर्न, जुकीनी, बोक चॉय आदि शामिल हैं।

#3 उत्पाद की मर्केटिंग: फसलों का उत्पादन हो जाने के पश्चात आपको अपने जैविक उत्पादों की मार्केटिंग पर भी विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होगी, मार्केटिंग एक ऐसा टूल है, जो अधिक से अधिक ग्राहकों को आपके उत्पाद खरीदने के लिए आकर्षित करेगी, वर्तमान में डिजिटल मार्केटिंग खासा प्रचालन में है जिसका इस्तेमाल आप भी कर सकते हैं और अपने उत्पादों के लिए ग्राहक जुटा सकते हैं।

#4 उत्पादों की बिक्री: फसलों के तैयार हो जाने के बाद आप उन्हें (फसल के प्रकार को देखते हुए) ऑनलाइन एवं ऑफ़लाइन किसी भी तरीके से बेच सकते हैं, इसके अलावा आप ग्राहकों को सीधे फार्म से उत्पाद खरीदने का विकल्प भी मुहैया करवा सकते हैं, ये तरीका पश्चिमी देशों में खासा चलन में है।

समय के साथ लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति बेहद गंभीर हो रहे हैं और इसी के चलते योग (Yoga) जो कि स्वस्थ जीवन जीने की एक प्राचीन पद्धति थी वर्तमान दौर में खासा चलन में आ चुकी है। जैसे-जैसे लोग योग को अपने जीवन का हिस्सा बना रहे हैं यह एक फायदेमंद और 12 महीने चलने वाला बिजनेस बनता जा रहा है।

ऐसे में यदि आप भी कोई अच्छा मुनाफा देने वाला बिजनेस करने की योजना बना रहे हैं तो अपना योग केंद्र (Yoga Center) खोल कर योग गुरु के रूप में काम शुरू कर सकते हैं। आंकड़ों की बात करें तो विश्वभर में योग का व्यवसाय 80 अरब डॉलर का है, जबकि अकेले भारत में यह 1 अरब डॉलर का है।

12 महीने चलने वाले 12 बेहतरीन बिजनेस आइडियाज

एक सर्टिफाइड योग गुरु बनने के लिए आप किसी विश्वविद्यालय से योग में 3 वर्ष का स्नातक अथवा एक वर्ष का डिप्लोमा कर सकते हैं, इसके अलावा आप विभिन्न संस्थानों द्वारा Yoga Trainer के रूप में शुरू किये गए कार्यक्रमों के माध्यम से भी प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं, ऐसे प्रोग्राम सामान्यतः 200 घंटों के होते हैं।

आम लोगों तक इंटरनेट की पहुँच बढ़ने से देश में ई-कॉमर्स सेक्टर तेजी से फल-फूल रहा है, देश भर में लोग हर दिन अरबों रुपये की ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं। साल 2018 में भारत में प्रति उपयोगकर्ता द्वारा किया जाने वाला औसत ई-कॉमर्स खर्च 50 डॉलर था जबकि साल 2024 तक इसके 75 डॉलर से अधिक होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

ई-कॉमर्स सेक्टर में आयी इस तेजी का सीधा फायदा कूरियर बिजनेस को भी मिल रहा है लिहाजा आप भी कूरियर बिजनेस की शुरुआत कर अच्छा-खासा पैसा कमा सकते हैं, यह भी एक 12 महीने चलने वाला बिजनेस है। कूरियर बिजनेस के लिए आपको अपनी कूरियर कंपनी खोलने की आवश्यकता नहीं है बल्कि आप किसी बड़ी कंपनी जैसे DTDC, DELHIVERY, BLUE DART आदि की फ्रेंचाइजी लेकर इस व्यवसाय की शरुआत कर सकते हैं।

कूरियर बिजनेस की फ्रेंचाइजी लेने के संबंध में हमनें एक अन्य लेख में विस्तार से समझाया है जिसे आप यहाँ क्लिक कर पढ़ सकते हैं 👉 How to Start Courier Business in India: मामूली लागत से शुरू करें यह बिजनेस सालभर में होगी लाखों की कमाई

अपना खुद का कारोबार शुरू करने की सोच रहे हैं तो बुक स्टोर एक अन्य शानदार व्यवसाय है, जो 12 महीने चलने वाला बिजनेस है और यदि आप एक पुस्तक प्रेमी भी हैं तो यह बिजनेस आपके लिए आजीविका का एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है।

बुक स्टोर के माध्यम से आप विभिन्न आयु वर्ग के लोगों के लिए साहित्य समेत कई अलग-अलग श्रेणियों की किताबों को सस्ती कीमतों में खरीद कर उन्हें महँगे दामों में बेच सकते हैं। किताबों से जुड़े व्यवसाय की सबसे अच्छी बात यह है कि किताबों की डिमांड वर्षभर रहती है अतः इस बिजनेस से आप साल भर अच्छी खासी आय अर्जित कर सकते हैं।

इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको बहुत अधिक शुरुआती निवेश की भी आवश्यकता नहीं है, मात्र 10 से 15 हजार रुपये की लागत के साथ इसे एक छोटे से कमरे से शुरू किया जा सकता है।

हालांकि बुक स्टोर बिजनेस के संबंध में आपको कुछ महत्वपूर्ण विषयों पर खासा रिसर्च करने की जरूरत होगी, जिनमें ऐसी श्रेणियों की किताबों की पहचान जिनकी आपके क्षेत्र में अच्छी डिमांड है जैसे विषय शामिल हैं।

स्मार्टफोन एक्सेसरीज़ में मुख्य रूप से डेटा केबल, चार्जर, इयरफोन, इयरबड्स, स्मार्टफोन कवर, टेम्पर्ड ग्लास, हेडफोन आदि प्रोडक्ट शामिल हैं, सीधे फैक्ट्री से थोक में ये उत्पाद बेहद सस्ती कीमतों में मिल जाते हैं जबकि इन्हें रिटेल में बेच कर 2 से 4 गुना तक मुनाफा कमाया जा सकता है।

स्मार्टफोन एक्सेसरीज़ का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको बेहद कम लगभग 5 हजार से 10 हजार रुपये के शुरुआती लागत की जरूरत होती है इसके साथ ही इस व्यवसाय को बहुत छोटी जगह से भी शुरू किया जा सकता है। चूँकि इन उत्पादों की डिमांड साल भर बनी रहती है लिहाजा यह एक 12 महीने चलने वाला बिजनेस है।

अगर आप फोटोग्राफी का शौक रखते हैं तो अब इस शौक को अपने व्यवसाय में बदल कर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। फोटोग्राफी कर आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से पैसा कमा सकते हैं, ऑनलाइन तरीके की बात करें तो आप विभिन्न क्षेत्रों से जुड़ी Stock Images बेच कर पैसा कमा सकते हैं।

वहीं ऑफलाइन तरीके में आप खुद का फ़ोटो स्टूडियो खोल कर अपने प्रोफेशनल फोटोग्राफी करियर की शुरुआत कर सकते हैं। कोई भी व्यक्ति अपने खास पलों को तस्वीरों में कैद कर लेना चाहता है और इन तस्वीरों की Quality किसी भी व्यक्ति के लिए सबसे अधिक मायने रखती है लिहाजा एक कुशल फोटोग्राफर की डिमांड वर्ष भर बनी रहती है।

अपना फ़ोटो स्टूडियो शुरू कर आप वेडिंग फोटोग्राफी, प्री-वेडिंग फोटोग्राफी, रियल एस्टेट फोटोग्राफी जैसे प्रोजेक्ट पर काम कर सकते हैं और साल भर में 8 से 10 लाख रुपये तक आसानी से कमा सकते हैं। अपना फोटो स्टूडियो खोलने के लिए आपको एक अच्छे शुरुआती निवेश की भी आवश्यकता होगी, जिसमें बेहतरीन कैमरे, लैंस, ड्रोन एवं अन्य गैजेट खरीदना आदि शामिल है।

अगर आप भी कोई 12 महीने चलने वाला बिजनेस तलाश रहे हैं तो खुद का ई-कॉमर्स स्टोर शुरू करना एक शानदार आइडिया हो सकता है। जैसे-जैसे आज इंटरनेट की पहुँच आम आदमी तक बढ़ रही है लोग घर बैठे ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स के माध्यम से शॉपिंग करने को प्राथमिकता दे रहे हैं।

ई-कॉमर्स के क्षेत्र में आ रही इस तेजी का फायदा आप भी अपना ई-कॉमर्स स्टोर शुरू करके उठा सकते हैं, इसके लिए सबसे पहले आपको ऐसी वस्तुओं का चुनाव करना होगा जिन्हें आप अपने ऑनलाइन स्टोर के माध्यम से बेच सकते हैं, आप ऐसी वस्तुओं को स्वयं भी उत्पादित कर सकते हैं अथवा स्थानीय उत्पादकों से भी खरीद सकते हैं।

इसके बाद आपको एक ई-कॉमर्स वेबसाइट की जरूरत होगी, जिसका उपयोग करते हुए ग्राहक आपके उत्पादों को ऑनलाइन खरीद सकेंगे। आप अपने ई-कॉमर्स स्टोर के माध्यम से कई तरह के उत्पाद बेच सकते हैं जैसे कृषि उत्पाद, इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद, कपड़े, सजावटी वस्तुएं, वुड क्राफ्ट, सिरैमिक से बने उत्पाद आदि

अगर आपको पालतू जानवरों से लगाव है और इस क्षेत्र में अच्छा ज्ञान भी है तो आप पैट केयर सेंटर खोल कर इसे अपनी आजीविका का बेहतरीन साधन बना सकते हैं। पैट केयर सेंटर एक ऐसी जगह है जहाँ पालतू जानवरों (कुत्तों, बिल्लियों, पक्षियों, छोटे स्तनधारियों आदि) से संबंधित विभिन्न प्रकार की सेवाएं प्रदान करी जाती है।

इन सेवाओं में बोर्डिंग सेवाएं, चिकित्सकीय सेवाएं, ग्रूमिंग, ट्रेनिंग और रिटेल सेवाएं शामिल हैं। बोर्डिंग सेवाओं के तहत मालिक अपने पालतू जानवरों को कुछ घंटों से लेकर हफ्तों तक पैट केयर स्टाफ की देख-रेख में सौप जाते हैं, यहाँ उन्हें उचित आवास एवं भोजन के साथ एक सुरक्षित और आरामदायक वातावरण प्रदान किया जाता है।

ग्रूमिंग सेवाओं के तहत जानवरों को नहलाना, उनके बालों एवं नाखूनों की कटाई तथा उनकी साफ-सफाई से जुड़ी अन्य सेवाएं शामिल होती हैं। इसके अलावा चिकित्सकीय सेवाओं में जानवरों को वैक्सीन, उनकी किसी बीमारी का इलाज आदि शामिल हैं, जबकि रिटेल सेवाओं में पालतू जानवरों से जुड़े विभिन्न प्रकार के उत्पादों की बिक्री करी जाती है।

मोमबत्ती बनाने का कारोबार भी 12 महीने चलने वाला बिजनेस है, जिसे शुरू कर आप महीने के 50 से 70 हजार रुपये तक आसानी से कमा सकते हैं। मोमबत्ती या Candle एक ऐसा उत्पाद है जिसका इस्तेमाल विभिन्न अवसरों पर किया जाता है और मौकों के अनुसार मोमबत्तियों का प्रकार भी बदलते रहता है।

मोमबत्तियाँ कई प्रकार की होती हैं जैसे सामान्य मोमबत्तियाँ, सजावट में काम आने वाली मोमबत्तियाँ, बर्थडे या एनिवर्सरी जैसे मौकों पर इस्तेमाल होने वाली मोमबत्तियाँ, मेडिटेटिंग मोमबत्तियाँ आदि। हालांकि सभी प्रकार की मोमबत्तियों की मांग वर्ष भर बनी रहती है किन्तु सजावटी मोमबत्तियाँ सबसे अधिक डिमांड में रहती हैं।

मोमबत्ती का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको बहुत अधिक शुरुआती निवेश की जरूरत भी नहीं होती है, इस कारोबार को 10 से 20 हजार रुपये की लागत के साथ अपने घर से ही शुरू किया जा सकता है, कच्चे माल के रूप में आपको मोम, धागे, रंग, परफ्यूम जैसे उत्पादों की आवश्यकता होगी। एक बार उत्पादन शुरू हो जाने के बाद आप रिटेल या थोक में अपना उत्पाद बेच सकते हैं।

अगर आप किसी विषय विशेष में अच्छा ज्ञान रखते हैं तो खुद का कोचिंग सेंटर खोल कर मोटा पैसा कमा सकते हैं, देश के अधिकांश युवा वर्तमान में सरकारी क्षेत्र में नौकरी पाना चाहते हैं और इसी का नतीजा है कि कोचिंग सेक्टर में लगातार तेजी देखने को मिल रही है, आंकड़ों के अनुसार देश की कोचिंग इंडस्ट्री वर्तमान में 58,000 करोड़ रुपये से अधिक की है।

आप भी अपना कोचिंग इंस्टिट्यूट खोल कर साल के लाखों रुपये कमा सकते हैं, केंद्र तथा विभिन्न राज्यों की सरकारें साल भर अलग-अलग पदों पर भर्तियाँ करवाने के उद्देश्य से विज्ञप्ति जारी करती रहती हैं लिहाजा ऊपर बताए गए अन्य बिजनेस आइडियाज की तरह यह भी एक 12 महीने चलने वाला बिजनेस है।

हम हर रोज किराना स्टोर के न जाने कितने चक्कर लगाते हैं, सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक हम विभिन्न उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं, जिन्हें खरीदने के लिए हमें किराना स्टोर पर जाना पड़ता है। साल भर चलने वाले व्यवसायों की हमारी इस सूची में अगला नाम किराना स्टोर का ही है, किराना स्टोर खोल कर आप महीने का 40 से 60 हजार रुपये तक बैठे-बैठे कमा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

चूँकि किराना स्टोर एक सफल बिजनेस मॉडल है अतः इसकी बहुत संभावना है कि आपके क्षेत्र में पहले से ही कोई किराना स्टोर मौजूद हो, इस स्थिति में आप अपने किराना स्टोर को एक आधुनिक या सूपरमार्केट का रूप दे सकते हैं। सूपरमार्केट की खास बात यह है कि यहाँ से खरीदारी करना किसी सामान्य ग्रॉसरी शॉप की तुलना में अधिक सुविधाजनक होता है साथ ही यहाँ प्रत्येक उत्पाद पर अच्छा खासा डिस्काउंट भी देखने को मिलता है।

डिस्काउंट किसी भी ग्राहक को आकर्षित करता है और यदि आप भी प्रतिस्पर्धा में अन्य किराना स्टोर्स से आगे निकालना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने ग्राहकों को शानदार डिस्काउंट भी ऑफर करना होगा और इसके लिए आपको किसी बड़े सप्लायर की जरूरत पड़ेगी, जो आपको थोक मे सीधे कंपनी से माल दिलवा सके।

देश भर में फास्ट फूड जैसे छोले-समोसे, टिक्की, चाऊमीन, गोल गप्पे, बर्गर, पिज़्ज़ा, मोमोज, पास्ता, नूडल्स आदि हर वर्ग के लोगों द्वारा खासा पसंद किया जाता है, ऐसे में आप भी फास्ट फूड सेंटर खोल कर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

यह भी एक 12 महीने चलने वाला बिजनेस है, जबकि सर्दी और बरसात के मौसम में लोग फास्ट फूड खाना सामान्य से अधिक पसंद करते हैं। फास्ट फूड का कारोबार शुरू करने के लिए आपको बहुत अधिक शरुआती लागत की आवश्यकता भी नहीं होती है,

मात्र 15 से 20 हजार रुपये के साथ आप इस बिजनेस को आसानी से शुरू कर सकते हैं और पहले दिन से अपनी कमाई शुरू कर सकते हैं। फास्ट फूड का कारोबार शुरू करने के लिए आपको FSSAI से फूड लाइसेंस भी प्राप्त करना होता है जिसके बाद ही आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

सार-संक्षेप

किसी भी बिजनेस को करने के लिए उस बिजनेस से जुड़ी सही एवं पूर्ण जानकारी, बिजनेस के प्रति समर्पण और धैर्य रखना बेहद जरूरी है। यदि आप भी ऊपर बताई गई लिस्ट में से सालभर चलने वाले किसी बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो सबसे पहले किसी बिजनेस विशेष का चुनाव करें

इसके पश्चात उस बिजनेस के संबंध में मार्केट रिसर्च, शुरुआती निवेश, कानूनी प्रक्रिया समेत अन्य सभी आयामों को समझने का प्रयास करें और कारोबार शुरू करें।

इस लेख में हमनें 12 महीने चलने वाले कुछ शानदार बिजनेस आइडियाज आप तक साझा किये हैं, इसके अलावा भी कई अन्य तरीके के बिजनेस हैं, जिन्हें शुरू कर आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं, इनमें सैलून बिजनेस, मेडिकल स्टोर, रेस्टोरेंट, टी-सेंटर, ब्यूटी पार्लर इत्यादि शामिल हैं।

आर्टिकल शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *