एसबीआई ग्रीन रुपी टर्म डिपाजिट (SGRTD) स्कीम: पात्रता, ब्याज एवं निवेश की अवधि

एसबीआई ग्रीन रुपी टर्म डिपाजिट योजना

बैंकिंग क्षेत्र की दिग्गज कंपनी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने एक विशेष सावधि जमा (Fixed Deposit) योजना, हरित रुपया सावधि जमा योजना अथवा SBI Green Rupee Term Deposit Scheme की शुरुआत करी है। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य पर्यावरण अनुकूल परियोजनाओं के लिए धन जुटाना है, जिससे भारत में हरित वित्त पारिस्थितिकी तंत्र के विकास को बढ़ावा मिले सकेगा। आइए एसबीआई ग्रीन रुपी टर्म डिपाजिट योजना से जुड़ी कुछ अहम बातों पर चर्चा करते हैं

कौन लोग कर सकते हैं निवेश?

एसबीआई ग्रीन रुपी टर्म डिपाजिट योजना बैंक द्वारा हरित कार्यकलाप, परियोजनाओं के वित्तपोषण और देश में हरित वित्त पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने के लिए धन जुटाने की पहल है। इस योजना में कोई भी निवासी व्यक्ति, गैर-व्यक्ति या Non-Individual तथा गैर-निवासी भारतीय (NRI) निवेश कर सकते हैं।

निवेश की अवधि

एसबीआई ग्रीन रुपी टर्म डिपाजिट योजना में तीन अलग-अलग अवधियों के लिए निवेश किया जा सकता है जिनमें 1,111 दिन, 1,777 दिन तथा 2,222 दिन के लिए निवेश शामिल है।

निवेश पर ब्याज

एसबीआई ग्रीन रुपी टर्म डिपाजिट योजना के तहत किये गए निवेश पर निवेश की अवधि के अनुसार ब्याज दिया जाएगा जो संबंधित अवधि के लिए खुदरा और थोक जमा के लिए कार्ड दर से 10 बेसिस पॉइंट कम होगा। तीनों अवधियों के लिए ब्याज दरें निम्नलिखित हैं

 अवधिआम जनता (खुदरा जमा)वरिष्ठ नागरिक (खुदरा जमा)आम जनता (थोक जमा)वरिष्ठ नागरिक (थोक जमा)
1111 दिन6.65%7.15%6.15%6.65%
1777 दिन6.65%7.15%6.15%6.65%
2222 दिन6.40%7.40%5.90%6.40%

यह भी पढ़ें:

गौरतलब है कि, वरिष्ठ नागरिक / बैंक के कर्मचारी / स्टाफ वरिष्ठ नागरिक, आम जनता के लिए लागू ब्याज दर पर अतिरिक्त ब्याज दर के लिए पात्र हैं। अतिरिक्त ब्याज का लाभ एनआरआई वरिष्ठ नागरिकों / एनआरआई कर्मचारियों के लिए उपलब्ध नहीं होगा।

SGRTD में निवेश कैसे करें?

यदि आप एसबीआई की ग्रीन रुपी टर्म डिपाजिट (SGRTD) योजना में निवेश करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बैंक की नजदीकी शाखा में जाना होगा। स्टेट बैंक द्वारा जारी एक बयान के अनुसार वर्तमान में यह सेवा केवल बैंक की शाखाओं पर ही उपलब्ध है हालांकि इसे जल्द ही इंटरनेट बैंकिंग तथा YONO के माध्यम से ऑनलाइन भी उपलब्ध करवाया जाएगा।

बचत योजना से जुड़ी अन्य जानकारी

एसबीआई की ग्रीन रुपी टर्म डिपाजिट (SGRTD) योजना में निवेश करने पर निवेशकों उनकी जमाराशि पर ऋण/ओवरड्राफ्ट की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इसके अलावा योजना के तहत अवधिपूर्व आहरण भी किया जा सकता है, बचत योजना पर मिलने वाले रिटर्न पर आयकर नियमों के अनुसार टीडीएस लागू होगा। गौरतलब है कि, मौजूदा टीडीआर (Term Deposit Receipt) से एसजीआरटीडी (SBI Green Rupee Term Deposit) में और इसके विपरीत रूपांतरण की अनुमति नहीं है।

आर्टिकल शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *